-->
Natural Natural

गुजरात सरकार ने MSME क्षेत्रों के उद्योगों को विकास के लिए तथा उन्हें बढ़ावा देने के लिए भारत के छोटे उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के साथ हस्ताक्षर किए

 


  • गुजरात सरकार द्वारा इस MOU पर हस्ताक्षर MSME क्षेत्रों के 35 लाख से ज्यादा एकम को सहायता प्रदान करने के लिए तथा क्षमता निर्माण और नए स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए हस्ताक्षर किए गए। 
  • जिससे गुजरात में औद्योगिक प्रवृत्ति को और भी ज्यादा रफ्तार मिल सके और गुजरात देश के अन्य राज्यों की तुलना में बेहतरीन प्रदर्शन कर पाए। 
  • इस MOU पर हस्ताक्षर SIDBI उप प्रबंध निदेशक तथा गुजरात सरकार के  खान और उद्योग विभाग के अतिरिक्त महासचिव के रूप में कार्यरत एम के दास द्वारा समझौता ज्ञापन पर गांधीनगर में हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता ज्ञापन के हस्ताक्षर के समय गुजरात के मुख्यमंत्री विजय भाई रूपानी भी उपस्थित रहे थे। 

MOU पर हस्ताक्षर करने का मुख्य उद्देश्य के बारे में सामान्य जानकारी:
  • इस समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का मुख्य उद्देश्य गुजरात राज्य के MSME क्षेत्रो के इकाई को सहायता प्रदान करना तथा निर्माण क्षेत्र के कार्यक्रमों को बढ़ावा देना और गुजरात को आत्मनिर्भर बनाने का मुख्य लक्ष्य रखा गया है। 
  • गुजरात को औद्योगिक एकम का केंद्र बनाने के लिए तथा रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए इस समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, इसके द्वारा आत्मनिर्भर गुजरात और आत्मा निर्भर  भारत अभियान को समर्थन मिलेगा। 

MOU के बारे में सामान्य जानकारी:
  • SIDBI बैंक अपने उद्योग को बढ़ाते हुए कोविड-19 संकट की वजह से आर्थिक संकट से जूझ रहा है, औद्योगिक के कामों को सहायता प्रदान करने के लिए तथा MSME सेक्टर को वित्तीय सहायता देने के लिए इस समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। 
  • यह बैंक MSME क्षेत्रों को आधुनिक सुविधाएं देने के लिए तथा वैश्विक स्तर पर रुझानों में बने रहने के लिए सहायता प्रदान करेगी। 

SIDBI  के बारे में सामान्य जानकारी:
SIDBI - भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
स्थापना - 1990 में
हेड क्वार्टर - लखनऊ, उत्तर प्रदेश
प्रबंध निदेशक - मोहम्मद मुस्तफा
यह बैंक RBI द्वारा विनियमित और नियंत्रित किए जाने वाले 4 मुख्य वित्तीय संस्थाओं में से एक है। अन्य तीन के नाम एक्सिस बैंक, नाबार्ड और NHB है।

गुजरात के बारे में सामान्य जानकारी:
स्थापना - 1 मई 1960 में
राजधानी - गांधीनगर
राज्यपाल - आचार्य देवव्रत
मुख्यमंत्री - विजय भाई रुपानी
आधिकारिक भाषा - गुजराती
सबसे बड़ा शहर - अहमदाबाद
क्षेत्र के हिसाब से भारत में स्थान - पांचवा
आबादी के हिसाब से भारत में स्थान -  9 वा 
भारत में गुजरात की अर्थव्यवस्था - तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
गुजरात के महत्वपूर्ण नेशनल पार्क - गिर नेशनल पार्क, मरीन नेशनल पार्क, वासंदा नेशनल पार्क
गुजरात की मुख्य यूनेस्को साइट - चंपानेर आर्कियोलॉजिकल पार्क, अहमदाबाद ऐतिहासिक नगर, रानी की वाव पाटन
विधानसभा सीटें- 182
लोकसभा सीटें - 26
राज्यसभा सीटें – 11  







Telegram Group Link: Click Here


Post a Comment

Subscribe Website