-->
Natural Natural

ISRO (इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन) नवंबर में 4 कलेओस स्पेस सेटेलाइट को लोंच करेगी

  • इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन 4 कलेओस स्पेस सैटेलाइट को पहले लांच करना चाहती थी लेकिन कोरोना की बजह से देरी हो गई।
  • ISRO पोलर सैटलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV C-49) की अंतिम तारीख नक्की करेंगी। पहले क्लेयोस स्पेस सैटेलाइट को 2019 में लॉन्च करने  नक्की किया गया था।
  • लक्जमबर्ग स्थित क्लोओस स्पेस ने बताया था कि उसका क्लेओस स्काउटिंग मिशन सेटेलाइटस को भारत  के PSLV रॉकेट की मदद से आने वाले नवंबर महीने के शुरुआती दिनों में लॉन्च किया जाएगा।
  • इसके बारे में कंपनी ने बताया कि PSLV C-49  मिशन अंतर्गत 4 क्लेयोस स्पेस सैटेलाइट लॉन्चिंग नवंबर महीने में निर्धारित किया गया है, हालांकि समय के खधीन लॉन्चिंग में फेरफार भी हो सकता है। क्योंकि यह अधिकार का नियंत्रण न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के हाथ में नहीं है।
  • इसके बारे में स्पेस इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर जी नारायण ने बताया कि रॉकेट का लॉन्चिंग इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ही करेगा। हम कमर्शियल लॉन्चिंग की सुविधा देंगे। ISRO पोलर सैटलाइट लॉन्च व्हीकल की अंतिम तारीख  नक्की करेगा।
  • क्लेओस स्काउटिंग मिशन के चार सेटेलाइटस को लॉन्च करने की तैयारी है 2019 के मध्य में ही हो गई थी और मार्च को लॉन्चिंग के लिए फरवरी में ही उसके लॉन्चिंग साइट आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में भेजा गया था लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह संभव हुआ नहीं और देरी हो गई।

ISRO  के बारे में कुछ बातें:
पूरा नाम -  इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन
स्थापना- 15 अगस्त 1969
अधिकार क्षेत्र - अवकाश विभाग
मुख्य मथक - बेंगलुरु ,कर्नाटक (भारत)
सेक्रेटरी - के .सिवान
प्राथमिक जगह - सतीश धवन स्पेस सेंटर , विक्रम सराभाई स्पेस सेंटर
कर्मचारी -17222 (2022)
इसरो के  कुल 5 लॉन्च व्हीकल: GSLV, SLV, PSLV, ASLV, GSLV  मार्क III





Telegram Group Link: Click Here


Post a Comment

Subscribe Website