-->
Natural Natural

यूनिसेफ कोविड-19 वैक्सीन के टीके की न्यायसंगत और सुरक्षित आपूर्ति के लिए आपूर्ति संचालन का नेतृत्व करेगा


  • यूनिसेफ द्वारा विश्व के सभी देशों में कोविड-19 की वैक्सीन की सही तरीके से, सुरक्षित न्याय संगत पहुंच को बढ़ाने के लिए नेतृत्व किया जाएगा। इस अभियान को सबसे बड़ा अभियान के तौर पर देखा जा रहा है, जिसे अब तक के अभियानों में सबसे तेज अभियान माना जा रहा है।


यूनिसेफ के इस अभियान के बारे में सामान्य जानकारी:
  • विश्व में यूनिसेफ को दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन खरीदा माना जाता है, यूनिसेफ द्वारा हर साल तकरीबन 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग प्रकार की वैक्सीन के तथा रोगों के टीको की खरीदारी की जाती है। 
  • यूनिसेफ द्वारा हर साल तकरीबन मिलियन से ज्यादा टिके खरीदे जाते हैं। कोविड-19 वैक्सीन के अभाव में यह वैक्सीन खरीदने का नहीं है। कोविड-19 वैक्सीन बनाने का कार्य तेजी से जारी है जिसमें कई उम्मीदवार मौजूद है। 
  • यूनिसेफ मुख्य रूप से पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के सहयोग से इस अभियान का नेतृत्व करेगा। यूनिसेफ कोविड-19 वैक्सीन की खरीदारी कोवैक्स ग्लोबल वैक्सीन सुविधा की और से खरीदारी करेगा। 
  • यह वैक्सीन को यूनिसेफ उन देशों में वितरित करेगा जिन देशों में वैक्सीन खरीद तंत्र बहुत ज्यादा मजबूत नहीं है, जिसमें कम आय और मध्यम आय वाले लगभग 92 देश शामिल है। 


Covax सुविधा के बारे में सामान्य जानकारी:
  • यह सुविधा द्वारा कोविड-19 जैसी महामारी की वैक्सीन को सभी देशों तक न्याय संगत और सुरक्षित तरीके से पहुंच को प्रदान करने के लिए है। जिससे कम आय वाले देशों में भी कोविड-19 की वैक्सीन की पहुंच को सुनिश्चित किया जा सके। 
  • सुविधा में जुड़ने के लिए 92 कम आय वाले देश तथा 80 ऊंचाई वाले देश ने रुचि दिखाई है। सुविधा को साकार करने के लिए विभिन्न देशों की सरकारों, विभिन्न प्रकार के संगठन, विभिन्न प्रकार की सेक्सी निर्माता, बहुपक्षीय समझो तो पर भागीदारी की जाएगी। 
  • इसको एक सुविधा में विश्व के 170 से अधिक देश शामिल होकर इसे विश्व की सबसे बड़ी योजना के रूप में चलाया जा रहा है। 


कोविड-19 वैक्सीन की खोज के बारे में सामान्य जानकारी:
  • कोविड-19 की खोज विश्व के सभी देशों द्वारा रात दिन मेहनत करके की जा रही है, कई देशों ने इस वैक्सीन को बनाने का दावा किया है परंतु इनकी वैक्सीन का अभी परीक्षण होना बाकी है। 
  • रूस के मॉस्को में गम कोविड वैक के रूप में इसका परीक्षण किया जाना है। जिसे मॉस्को में मौजूद संस्था गामलेया द्वारा विकसित किया गया है। 
  • इस वैक्सीन को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रमाणित किया गया था। इसके अलावा दुनिया के विभिन्न देशों में वैक्सीन की खोज के लिए लगातार एड़ी चोटी का जोर लगाया जा रहा है। 

UNICEF के बारे में सामान्य जानकारी:
UNICEF - यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रंस फंड ( संयुक्त राष्ट्र बाल कोष)
स्थापना -1946 में
हेड क्वार्टर - न्यूयॉर्क, अमेरिका
महानिदेशक - हेनरीटा एच फोर
कार्यक्षेत्र - विश्व के 192 देश में 
मुख्य कार्य - बच्चों के हितों की रक्षा करना, शिक्षा ,स्वास्थ्य तथा विभिन्न देशों में टीकाकरण और बीमारियों को रोकने का महत्वपूर्ण प्रयास करना 










Telegram Group Link: Click Here



Post a Comment

Subscribe Website