-->
Natural Natural

9 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा को हमले से बचाने के लिए दिन मनाया जाता है


  • यह दिन शिक्षा पर होने वाले हमले से रक्षा के लिए विशेष ध्यान केंद्रित करने के लिए इस दिन को मनाने का प्रस्ताव लाया गया था। इस दिन की संयुक्त राष्ट्र में स्थापना करने के लिए सभी देशों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया और शिक्षा की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस की स्थापना की। 
  • इसके मुख्य उद्देश्यों में छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा द्वारा तथा स्कूल को सुरक्षित करके शिक्षा को सुरक्षित रखना और उसके महत्व को बढ़ावा देना है। विश्व में शिक्षा के महत्व को बनाए रखना और उसके जरूरतों को प्रोत्साहित करने का आग्रह करता है।

थीम अंतरराष्ट्रीय शिक्षा को हमले से बचाने के लिए दिन की मुख्य थीम शिक्षा की रक्षा, एक पीढ़ी को बचाना  है। 

इस दिन के महत्व के बारे में सामान्य जानकारी:
  • यह दिन मनाने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासभा में संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव में कतर देश और उनके सहयोगी 62 देशों द्वारा प्रस्तावित किया गया था। जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया। 
  • यह दिन मुख्य रूप से बच्चों और शिक्षकों के लिए शिक्षा के प्रति रुचि को बढ़ाने और स्कूलों में उनके आत्मविश्वास को बुलंदिया प्रदान करने के लिए मनाया जाता है। 
  • बच्चों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के एजेंसी के रूप में यूनेस्को, यूनिसेफ और संयुक्त राष्ट्र शिक्षण संस्था द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। इन संस्थाओं द्वारा सशस्त्र संघर्ष तथा गरीब देशों में रहने वाले बच्चों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का महत्वपूर्ण कार्य और सहायता प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। 


UNGA के बारे में सामान्य जानकारी: 
UNGA - यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली (संयुक्त राष्ट्र महासभा)
स्थापना - 1945 में
अध्यक्ष - तिजानी मुहम्मद-बंदे
मुख्य संगठन - संयुक्त राष्ट्र
वार्षिक सत्र का आयोजन - न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय









Telegram Group Link: Click Here



Post a Comment

Subscribe Website