-->
Natural Natural

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा शांति की संस्कृति के लिए उच्च स्तरीय 74 वे सत्र का आयोजन किया


  • शांति की संस्कृति पर लोगों का ध्यान केंद्रित करने के लिए तथा राष्ट्रों के बीच शांति की स्थापना के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA)  द्वारा उच्च स्तरीय फोरम (HLF) का 74 वा सत्र आयोजित किया गया जिसके अध्यक्ष के रूप में तीजानी मोहम्मद बंदे द्वारा आमंत्रित किए गए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस सभा को संबोधित करते हुए अपने विचार प्रकट किए। 
  • इस सभा में भारी मात्रा में देश-विदेश के राजदूत तथा संयुक्त राष्ट्र के उच्च प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और अपना मंतव्य व्यक्त किया, इस सभा में भारत का प्रतिनिधित्व काउंसलर ऑफ इंडिया के यूएन में स्थाई मिशन के पॉलोमी त्रिपाठी ने किया था।

इस शांति शांति की संस्कृति सभा का विषय "शांति की संस्कृति : कोविड-19 की वजह से आयु में बेहतर के लिए हमारी दुनिया को बदलें"

शांति की संस्कृति के लिए उच्च स्तरीय 74 वे सत्र के बारे मे सामान्या जानकारी: 
  • शांति सभा में इस सभा के अलावा विश्व विख्यात अमेरिकी थिंक टैंक द इंटरनेशनल पीस इंस्टीट्यूट ने शिक्षा, कोविड-19 तथा संस्कृति की शांति नाम की एक इवेंट को भी आयोजित किया था। 
  • यह सभा 13 दिसंबर 1999 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित शांति संस्कृति की घोषणा कार्यक्रम के भाग के रूप में आयोजित किया गया है, जिसमें शांति की संस्कृति पर कार्यक्रम तथा सभा बुलाने का निर्णय लिया गया था। 
  • हर साल बढ़ रहे तनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सुल जाने के लिए तथा कोविड-19 जैसे संकट से उबरने के लिए और शांति की संस्कृति के विषय पर चर्चा करने जैसे महत्वपूर्ण उद्देश्य से यह सभा का आयोजन आयोजन किया गया था। 

भारत की ओर से गुना सूचनाओं की जांच करने के लिए विभिन्न देशों को तथा टेक कंपनियों को एक दूसरे के सहयोग करने का प्रस्ताव रखा गया है जिसके बारे में सामान्य जानकारी:
  • इस बैठक में भारत ने यह मुद्दा उठाया की कोविड-19 से संबंधित गलत खबर का प्रसार को रोकने के लिए विभिन्न देशों को तथा प्रौद्योगिकी कंपनियों को एक दूसरे का अधिक से अधिक सहयोग करना चाहिए क्योंकि गलत खबर प्रमाणित वीडियो इस बीमारी से निपटने के लिए अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयास तथा लोगों के भरोसे को तोड़ देता है। 
  • वर्तमान समय में विश्व भर में तकरीबन हर दिन 2.5 लाख से भी ज्यादा कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। इस महासभा में सभी देशों के प्रतिनिधि तथा संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों को उच्च स्तरीय फोरम में भाग लेने के लिए विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था। यह फोरम आभासी फोरम के रूप में आयोजित की गई थी। 

UNGA के बारे में सामान्य जानकारी: 
UNGA - यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली (संयुक्त राष्ट्र महासभा)
स्थापना - 1945 में
अध्यक्ष - तिजानी मुहम्मद-बंदे
मुख्य संगठन - संयुक्त राष्ट्र
वार्षिक सत्र का आयोजन - न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय 







Telegram Group Link: Click Here


Post a Comment

Subscribe Website