-->
Natural Natural

छोटे करंट अफेर्स: 23 सितंबर 2020

 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने पहले संस्मरण अ प्रॉमिस लैंड की घोषणा की है। यह पुस्तक नवंबर 2020 में पेंगुइन रेंडम हाउस द्वारा प्रकाशित की जाएगी और 17 नवंबर 2020 से 25 भाषाओं में चेहरे की जाएगी। यह पुस्तक अ प्रोमिस लैंड के दो संस्करण में से का पहला संस्करण है।


10 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली विश्व की प्रथम व्यक्ति अंग रिता शेरपा का निधन हो गया है। नेपाल के थे। उन्होंने 1983 से 1998 के बीच विश्व के सबसे ऊंचे पहाड़ माउंट एवरेस्ट कि चटाई 10 बार बिना ऑक्सीजन बोतल के की। इसी खासियत की वजह से और उनकी चढ़ाई कौशल की वजह से उन्हें हिम तेंदुआ के नाम से भी जाने जाते है। दिसंबर 1987 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा अंग रीता शेरपा को सर्दियों में बिना पूरा ऑक्सीजन के एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में मान्यता दी थी।


भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर 2020 के दिन वर्चुअल मंच पर 30वें प्रथम आई जी नोबेल पुरस्कार के समारोह में चिकित्सा शिक्षा के लिए आई जी नोबेल पुरस्कार 2020 जीता। नरेंद्र मोदी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के बाद आई जी नोबेल पुरस्कार जीतने वाले हैं भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बन गए हैं। आई जी बेल पुरस्कार वार्षिक व्यंग्यात्मक किया परोड़ी पुरस्कार है जिसे कैन एनुअल इंप्रूवबल रिसर्च नाम की पत्रिका द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। या पत्रिका मानक शिक्षण पत्रिका है जो मजाक के रूप में वैज्ञानिक हादसे को समर्पित है।1998 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को शांतिपूर्ण परमाणु विस्फोट करने के लिए आईजी नोबेल प्राइज शांति पुरस्कार दिया गया था।


21 सितंबर  2020 के दिन भारत सरकार ने रबी फसल के लिए मिनिमम सपोर्ट प्राइस  बढ़ाया है। इनमें गेहु के ऊपर न्यूनतम समर्थन मूल्य में ₹50 प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है और अन्य फसलों जैसे कि केसर, सरसों, चना और मसूर के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की वृद्धि की गई है। ग्राम पर न्यूनतम समर्थन मूल्य में 8.3%, सरसों पर 7% और जौ पर 5.7% की वृद्धि करी है।


भारतीय नौसेना  मैं महिला अधिकारी हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में शामिल हो सकेगी। भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार भारतीय नौसेना में हेलीकॉप्टर से हुए दो महिला अधिकारियों को आब्जर्वर के रूप में शामिल करने के लिए चुना है। इन दो महिला अधिकारियों में सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और एसएलटी रिति सिंह है। चुनी गई दोनों महिला अधिकारि युद्ध पोतों से संचालित होने वाले महिला हवाई लड़ाकू विमानों का पहला सेट बनेगी। यह दोनों महिला अधिकारी भारतीय नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का हिस्सा है इनको 21 सितंबर के दिन कोच्चि के INS गरुडा पर  भारतीय तटरक्षक बल की अन्य चार महिला अधिकारियों के साथ पर्यवेक्षकों के रूप में स्नातक होने पर विंग से सम्मानित किया गया था।




Telegram Group Link: Click Here

WhatsApp Group Link: Click Here

Post a Comment

Subscribe Website