-->
Natural Natural

कोविड-19 महामारी के संकट से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार के द्वारा "मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी" नाम के अभियान की शुरुआत की

 


  • इस अभियान को महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा लॉन्च किया गया। इस को शुरुआती दिनों में BMC के कार्य क्षेत्रों में 15 सितंबर से शुरू किया जाएगा जिसे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आदेश पर आगे जाकर राज्य भर में शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा। 

मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान के बारे में सामान्य जानकारी:
  • इस अभियान के शुरुआती चरण में BMC अपने कार्य क्षेत्र में अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वयंसेवकों को नियुक्त कर कर क्षेत्र के सभी परिवारों की जांच की जाएगी और पूरा क्षणों के पता लगाया जाएगा, यदि किसी को जरूरत हो तो सहायता भी दी जाएगी तथा चिकित्सा के लिए मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। 
  • नई जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित किया जाएगा ताकि कोविड-19 वायरस को फैलने से  रोका जा सके। 

अभियान का मुख्य उद्देश्य:
  • कोविड-19 को प्रभावी रूप से नियंत्रित करने की शिक्षा प्राप्त करना इसका मुख्य उद्देश्य है इसे 2 चरणों में लागू किया जाएगा। कोविड-19 वायरस से पहले राज्य के लोगों तक पहुंच बनाकर उन्हें जागृत करना तथा कोविड-19 संकट की वजह से जीवन शैली में बदलाव करने के बारे में जागरूकता फैलाना और जीवनशैली जीने के तरीके को बदलने का आग्रह करना है। जिससे बढ़ते कोविड-19 महामारी को नियंत्रित किया जा सके। 

महाराष्ट्र के बारे में सामान्य जानकारी:
राजधानी - मुंबई
राज्यपाल - भगत सिंह कोश्यारी
मुख्यमंत्री - उद्धव ठाकरे
उपमुख्यमंत्री - अजित पवार
राज्य भाषा - मराठी
क्षेत्र के हिसाब से भारत में स्थान - तीसरा
आबादी के हिसाब से भारत में स्थान - दूसरा 








Telegram Group Link: Click Here


Post a Comment

Subscribe Website