-->
Natural Natural

16 सितंबर: विश्व ओजोन दिवस


  • हर साल पुरी दुनिया में 16 सितंबर के दिन विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है। ओजोन स्तर पृथ्वी को सूर्य से आने वाले हानिकारक किरणों से सुरक्षित करता है। वह निश्चित रूप से एक गैस ही है जो हमारे ग्रह पर जो सुस्ती बचाने के लिए मदद में एक विशाल भूमिका अदा करता है।
विश्व ओजोन डे कि थीम: जीवन के लिए ओजोन: ओजोन परत संरक्षण के 35 वर्ष

क्या है विश्व ओजोन डे?
  • विश्व ओजोन दिन एक महत्वपूर्ण दिन है। क्योंकि यह क्या दिन है जिसका उपयोग हम ओजोन लेयर के लिए जागृति लाने के लिए तथा उस को संरक्षित करने के लिए  जवाबों की शोध करने के लिए है।
  • ओजोन स्तर वातावरण का ही एक भाग है जिसमें ओजोन का प्रमाण सबसे ज्यादा होता है। ओजोन एक गैस ही है जो 3 ऑक्सीजन परमाणु से बना हुआ है। ज्यादातर ओजोन अवशेष इस क्षेत्र के लिए बने रहते हैं। 
  • ओजोन स्तर पृथ्वी की सपाटी पर आने वाले सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से जीव सृष्टि को बचाता है। अगर यह स्तर जरा भी नरम हो जाए तो मनुष्य की रोगप्रतिकारक शक्ति कम हो जाती है, आंखों की रोशनी कम हो जाती है और त्वचा का संवेदनशील कैंसर हो जाता है।

ओजोन दिन का इतिहास:
  • सन 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर हुए थे, तब यह खास दिन 16 सितंबर था। कनाडा के मोट्रियल शहर में इस दिन पर विशेष कार्यक्रम और सेमिनार होते हैं।
  • विश्व ओजोन दिन 1994 से सेलिब्रेट किया जा रहा है। और इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा की गई थी। इस दिन का मुख्य हेतु ओजोन लेयर  के अवक्षय की जागृति, और उसके संरक्षण के जवाब खोजने का है।
  • विश्व ओजोन दिन समग्र विश्व में सेलिब्रेट किया जाता है। पाठशाला में शिक्षक सामान्य रूप से इस दिन को अपने विद्यार्थियों से ओजोन स्तर के बारे में जानकारी देते हैं और कई पाठ शालाओं में इसकी जागृति के लिए सेमिनार वह कार्यक्रम किए जाते हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां पर हर एक व्यक्ति मिलकर अनुभव और आनंद व्यक्त कर सकता है।

वर्ल्ड ओजोन इन को कैसे मनाए?
  • हम ओजोन स्तर की जानकारी लेकर उसका अवलोकन कर सकते हैं और खुद उसका अनुभव कर सकते हैं। जो लोग ओजोन और उसके स्तर के बारे में नहीं जानते उसे उसकी जानकारी यह सकते है और ओजोन स्तर के टूटने से हमें जो नुकसान होता है और ओजोन स्तर के रहने से हमें जो फायदा होता है उनके बारे में सभी को सूचित कर सकते हैं।









Telegram Group Link: Click Here


Post a Comment

Subscribe Website