-->
Natural Natural

15 दिसंबर को विश्व भर में लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है


  • लोकतांत्रिक सिद्धांतों के महत्व को चलाने के लिए तथा बढ़ावा देने के लिए इस दिन को विश्व भर के लोकतांत्रिक देशों में जोर शोर से मनाया जाता है। 
  • जवाबदेही, पारदर्शिता, समावेशी था और मानव अधिकार को लोकतांत्रिक देशों में अति महत्वपूर्ण माना गया है, जिसके वजह से विश्व भर में अधिकतर देश लोकतांत्रिक देश के रूप में स्थापित है। लोकतांत्रिक देशों में मानव अधिकार तथा स्वतंत्रता, समानता तथा आगे बढ़ने की समान तक का अवसर मिलता है। 

अंतरराष्ट्रीय लोकतांत्रिक दिवस के बारे में सामान्य जानकारी: 
  • अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस की स्थापना 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रस्ताव द्वारा स्थापित किया गया था, जिसे बहुमति से स्थापना की मान्यता मिली। 
  • अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस लोकतांत्रिक देशों के लोकतंत्र को मजबूत करने का तथा उसे पारदर्शी और विकास कारी बनाने का उद्देश्य रखता है।

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के महत्व के बारे में सामान्य जानकारी:
  • लोकतांत्रिक देशों में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं जिनमें व्यक्ति अभिव्यक्ति, मानव अधिकार, न्याय, उपचार, कानूनी सहाय समानता तथा प्रेस की स्वतंत्रता शामिल है। 
  • कोविड-19 के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सभी लोकतांत्रिक देशों को जवाबदेही और पारदर्शिता लाने का आग्रह किया है।

लोकतंत्र के बारे में सामान्य जानकारी:
  • लोकतंत्र में सरकार लोगों द्वारा चुनी जाती है और लोगों के हितों के कार्य में कार्यरत रहती है। लोकतांत्रिक देश में किसी व्यक्ति को सत्ता की बागडोर नहीं सौंपी जाती, बल्कि यहां पर लोगों द्वारा चुने गए व्यक्ति को सत्ता की बागडोर दी जाती है, जो लोकतांत्रिक देश की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है। 
  • लोकतांत्रिक व्यवस्था की वजह से समाज में तथा राजनेताओं में कार्य के प्रति जवाबदेही को जवाबदार माना जाता है। लोकतांत्रिक देश में राजनीतिज्ञ, सामाजिक संस्था तथा सरकार और देश के तमाम नागरिक मिलकर देश को चलाते हैं। लोकतांत्रिक देशों में समय-समय पर सत्ता को संभालने वाले व्यक्ति के लिए चुनाव होते रहते हैं, जिस वजह से राजनेता और देश के आम नागरिकों में नज़दीकियां बनी रहती हैं। 

UNGA के बारे में सामान्य जानकारी: 
UNGA - यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली (संयुक्त राष्ट्र महासभा)
स्थापना - 1945 में
अध्यक्ष - तिजानी मुहम्मद-बंदे
मुख्य संगठन - संयुक्त राष्ट्र
वार्षिक सत्र का आयोजन - न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय




Telegram Group Link: Click Here


Post a Comment

Subscribe Website