-->
Natural Natural

छोटे करंट अफेर्स: 12 सितंबर 2020

 


अमेरिकी कंपनी नॉर्थरोप ग्रुम्मन ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन बाउंड साइनस अंतरिक्ष यान का नाम भारतीय-अमेरिकी दिवंगत अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा।


कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर श्री सिद्धारूढ़ा स्वामी जी रेलवे स्टेशन किया जाएगा। यह रेलवे स्टेशन दक्षिण पश्चिमी रेलवे का मुख्यालय है जिसका नाम पिछले 5 वर्षों में दूसरी बार बदला गया। 2015 में स्टेशन का नाम हुबली से हुब्बल्ली कर दिया और अभी उसका नाम सिद्धारूढ़ा स्वामी जी के नाम पर रखा जाएगा। सिद्धारूढ़ा स्वामी जी एक भारतीय हिंदू गुरु और दार्शनिक थे।


भारत के पूर्व लोकसभा संसद और बॉलीवुड के अभिनेता परेश रावल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के नए प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया है। परेश रावल बॉलीवुड के बहुत ही जाने माने कलाकार है। उन्होंने करीब 29 साल पहले अपने करियर की शुरुआत की थी। कौन हो के मनोरंजन के उद्योग में दिए गए योगदान के लिए 2014 में पद्मश्री पुरस्कार भी दिया गया था।


मास्टर कार्ड ने केंद्रीय बैंक को वाणिज्य बैंक तथा अन्य फाइनेंसियल कंपनियों को और संगठनों को देश में CBDCs के उपयुक्त मूल्य के बारे में मूल्यांकन करने के लिए आमंत्रित किया। मास्टर कार्ड द्वारा यह कार्य राष्ट्रीय डिजिटल मुद्रा को अन्वेषण और अध्ययन  के लिए  केंद्रीय बैंकों के लिए यह सुविधा शुरू की गई। 
CBDCs- सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा


ICICI बैंक ने स्टार्टअप और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए अपनी एक नई स्कीम लॉन्च की जिसे  istart up 2.0 नाम दिया गया है। इस नई स्कीम में बैंकिंग सेवाओं के साथ-साथ अन्य नॉन बैंकिंग सेवाओं को भी शामिल किया गया है, जिससे स्टार्टअप और उद्यमियों को फायदा हो सके। स्टाफिंग, ग्राहक अधिग्रहण, एकाउंटिंग, डिजिटल आउटरीच जैसी महत्वपूर्ण उस कार्य को भी इस स्कीम में शामिल किया गया है।






Telegram Group Link: Click Here


Post a Comment

Subscribe Website