-->
Natural Natural

Latest Current Affairs in Hindi: 9th & 10th July 2020



Telegram Group Link: Click Here


    Current Affairs 
    9th & 10th July 2020

    CSIR और Lakai Life Science ने 'MUCOVIN', एक चार-हाथ यादृच्छिक नियंत्रित चरण III परीक्षण करने के लिए विनियामक अनुमोदन मांगा
    काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR), Lakai Life Science प्रा. लिमिटेड हैदराबाद ने ' MUCOVIN ’, चार हाथ के यादृच्छिक नियंत्रित चरण III नैदानिक ​​परीक्षण के लिए नियामक अनुमोदन की मांग की है। अध्ययन एक साथ रोग-प्रसार और विकृति को संबोधित करने के लिए एंटीवायरल और होस्ट-निर्देशित थेरेपी (एचडीटी) को संयोजित और पुन: पेश करना है।

    COVID-19 के वायु संचरण की संभावना है: WHO
    दुनिया भर में सरकारें संक्रामक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों और दिशानिर्देशों पर निर्भर हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा क्लीनिकल इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में 6 जुलाई 2020 को COVID -19 संक्रमण के खिलाफ संचरण सुरक्षा के लिए WHO द्वारा जारी सिफारिशों और दिशानिर्देशों को संशोधित करने के लिए एक खुला पत्र प्रकाशित किया गया था।



    राजनाथ सिंह एलओसी के पास 6 पुलों का उद्घाटन करते हैं
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 9 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छह पुलों का उद्घाटन किया।  पुल संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा जो जम्मू और कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब हैं। इन 6 पुलों का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा किया गया था।



    कैबिनेट ने कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत केंद्रीय क्षेत्र योजना को मंजूरी दी
    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक नए पैन इंडिया सेंट्रल सेक्टर योजना को मंजूरी दी। उद्देश्य: फसल उपरांत प्रबंधन के लिए व्यवहार्य परियोजनाओं में निवेश के लिए एक मध्यम-दीर्घकालिक ऋण वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करना।





    सरकार ने भारत में नैनो आधारित कृषि-इनपुट और खाद्य उत्पादों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किए
    केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ। हर्षवर्धन और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 7 जुलाई 2020 को भारत में नैनो आधारित कृषि-इनपुट और खाद्य उत्पादों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश जारी किए। दिशानिर्देश का उद्देश्य नीति निर्माताओं और नियामकों को भारत के कृषि-इनपुट और खाद्य क्षेत्रों में भविष्य के उपन्यास नैनो-आधारित उत्पादों के लिए प्रभावी प्रावधानों को तैयार करने में मदद करना है।





    9 जुलाई 2020 को, भारतीय राज्य के स्वामित्व वाले दूरदर्शन के समाचार चैनल डीडी न्यूज को छोड़कर, नेपाल स्थित मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर्स ने नेपाल में अन्य सभी भारतीय समाचार चैनलों पर प्रसारण प्रतिबंध जारी किया है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने भारतीय समाचार चैनलों पर नेपाली प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली के खिलाफ मानहानि के प्रसारण का आरोप लगाया था।


    आईएनएस केसरी ने ‘मिशन सागर’ के तहत 49 दिनों में 14,000 किमी की यात्रा की
    ‘क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास’ - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस दृष्टि को देखते हुए, भारतीय नौसेना ने to मिशन सागर ’की शुरुआत की, ताकि हिंद महासागर में भारत की मदद की जा सके। मिशन सागर को 10 मई 2020 को लॉन्च किया गया था, और 49 दिनों के बाद, मिशन 28 जून 2020 को पूरा हुआ जब आईएनएस केसरी भारत लौट आया।



    मालदीव और श्रीलंका दक्षिण-पूर्व एशिया में रूबेला और मीज़ल्स दोनों को खत्म करने वाले पहले दो देश बन गए हैं
    जिनेवा स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 8 जुलाई 2020 को घोषणा की है कि श्रीलंका और मालदीव ने रूबेला वायरस को खत्म कर दिया है। इसके साथ, श्रीलंका और मालदीव डब्ल्यूएचओ के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र से पहले दो देश बन गए जिन्होंने मीज़ल्स और रूबेला वायरस दोनों को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया।




    अगस्त 2020 में इसरो द्वारा ब्राजील का उपग्रह Amazonia-1 लॉन्च किया जाएगा
    ब्राजील द्वारा पूरी तरह से विकसित किया जाने वाला पहला पृथ्वी अवलोकन उपग्रह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा लॉन्च किया जाएगा। उपग्रह को 'Amazonia-1' के नाम से जाना जाता है। इसरो द्वारा अभी तक अमोनिया -1 की सटीक लॉन्च तिथि की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लॉन्च अगले महीने होगा।











    Telegram Group Link: Click Here



    Related Posts

    Post a Comment

    Subscribe Website