Latest Current Affairs in Hindi: 29th and 30th July 2020


Telegram Group Link: Click Here

    Current Affairs 
    29th and 30th July 2020

    28 जुलाई: विश्व हेपेटाइटिस दिवस
    हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाना और हेपेटाइटिस को खत्म करने के लिए दुनिया भर की जनता को प्रोत्साहित करना है । इस दिन का उद्देश्य हेपेटाइटिस पीड़ित अनिदान लाखों लोगों को ढूंढना है ।
    <<अधिक पढ़ें>>



    29 जुलाई: ग्लोबल टाइगर डे
    हर साल 29 जुलाई को ग्लोबल टाइगर डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का फैसला 2010 में हस्ताक्षरित बाघ संरक्षण पर सेंट पीटर्सबर्ग घोषणापत्र में लिया गया था। दुनिया में बाघों की कुल संख्या का 70 फीसद भारत मे है।
    <<अधिक पढ़ें>>



    भारत को 2030 तक एड्स लक्ष्य की कमीकी संभावना: आईसीएमआर
    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने चेतावनी दी है कि भारत 2030 तक देश में एड्स खत्म करने के राष्ट्रीय लक्ष्य से चूकने की संभावना है। परिषद के अनुसार, यह मुख्य रूप से COVID-19 के कारण कई स्वास्थ्य कार्यक्रमों की रोकी गई प्रगति के कारण है।
    <<अधिक पढ़ें>>



    भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया मौसम एप्लीकेशन
    केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने एक मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया जो शहर के लिहाज से मौसम के पूर्वानुमान और चेतावनियों को प्रदान करेगा । आवेदन का नाम "मौसम" रखा गया है।
    <<अधिक पढ़ें>>




    डेयर टू ड्रीम 2.0 : इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स के लिए डीआरडीओ द्वारा लॉन्च किया गया
    रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पूर्व राष्ट्रपति और प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 5वीं पुण्यतिथि 27 जुलाई 2020  को अपनी नवाचार प्रतियोगिता ' डेयर टू ड्रीम २.० ' शुरू की है।
    <<अधिक पढ़ें>>




    रामविलास पासवान ने लॉन्च किया बीआईएस मोबाइल ऐप
    केंद्रीय उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने 27 जुलाई को भारतीय मानक ब्यूरो के मोबाइल ऐप बीआईएस-केयर का शुभारंभ किया। उन्होंने उपभोक्ताओं के लिए www.manakonline.in पर ई-बीआईएस के मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन और प्रशिक्षण पोर्टलों नामत तीन पोर्टल भी लॉन्च किए।
    <<अधिक पढ़ें>>


    डिजिटल शिक्षा पर इंडिया रिपोर्ट, 2020
    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (एचआरडी) रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने लगभग "डिजिटल शिक्षा पर इंडिया रिपोर्ट, 2020" का शुभारंभ किया। रिपोर्ट में घर में बच्चों को सुलभ और समावेशी शिक्षा सुनिश्चित करने और सीखने की कमियों को कम करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, राज्यों के शिक्षा विभागों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाए गए अभिनव तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है ।<<अधिक पढ़ें>>



    राफेल जेट विमानों का पहला बैच भारत पहुंचेगा
    राफेल जेट विमानों के पहले बैच ने फ्रांस से बाहर उड़ान भरी । जेट विमानों को 29 जुलाई, 2020 को भारत पहुंचना है। जेट विमानों को घातक हथियारों, रडार, उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली और आत्म सुरक्षा सूट से लैस किया जाना है। वे लड़ाकू-तैनाती योग्य हैं। जेट विमानों को अभ्रक हथियार प्रणाली से लैस किया जाना है ।
    <<अधिक पढ़ें>>


    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल भूजल के वाणिज्यिक उपयोग के लिए सख्त नियम कर दिए
    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने देश में भूजल के व्यावसायिक उपयोग के लिए दिशा-निर्देश और कड़े कर दिए हैं। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने ईआईए (पर्यावरणीय प्रभाव आकलन) के बिना वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए भूजल वापस लेने की सामान्य अनुमति पर प्रतिबंध लगा दिया है। दिया गया परमिट एक निर्धारित मात्रा में पानी के लिए होना चाहिए। <<अधिक पढ़ें>>











    Telegram Group Link: Click Here




    Post a Comment

    0 Comments